News

दिल्ली एनसीआर 2 हफ्ते में दूसरी बार तेज भूकम्प

earthquake

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की जानकारी

भारत में अभी-अभी कांपी धरती, दिल्ली एनसीआर में 2 हफ्ते में दूसरी बार आया जोरदार भूकंप, जानें तीव्रता?

नई दिल्ली. दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों (Delhi NCR Earthquake) सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में रविवार दोपहर भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए. रविवार दोपहर 4 बजे 8 मिनट पर आए इस भूकंप का केंद्र अभी तक पता नहीं चला है लेकिन रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई है.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, भूकंप के दो झटके महसूस किए गए. इसमें पहले 4:08 बजे भूकंप का पहला झटका महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 4.2 रही. इसके करीब आधे घंटे के भीतर ही दूसरा भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 6.2 रही. इस भूकंप का कंद्र सतह से 5 किलोमीटर की गहराई पर था और इसके झटके काफी तेज और दूर तक महसूस किए गए.

खबर का विवरण

दिल्ली को भूकम्प के लिहाजे से बेहद सवेंदसिल जोन में रखा है इसे पहले भी राजधानी में 3 अक्टूबर को भूकम्प आई थी पिछले काफी समय से राजधानी में लगतार भूकम्प के झटके महसूस किए गए हैं दिल्ली-NCR में आया भूकंप, काफी देर तक हिली धरती,नोएडा, ग़ाज़ियाबाद, हरियाणा, फ़रीदाबाद, गुरुग्राम साहित दिल्ली के आस-पास के इलाके में भूकम्प के झटके देखने को मिले है हालाकि अभी तक कोई नुकसान नहीं हुआ है l

दिल्ली-NCR और उत्तर भारत के इस भूकंप ने लोगों को भयभीत कर दिया है। इसकी तीव्रता के कारण धरती बहुत देर तक कांपती रही, और लोग अपने ऑफिस और घरों से बाहर निकले।

सुरक्षा के उपाय

भारत में अभी-अभी कांपी धरती, दिल्ली एनसीआर 2 हफ्ते में दूसरी बार आया जोरदार भूकंप,

इस चिंता के साथ, सभी को सुरक्षा के उपायों का पालन करना चाहिए। आपको अपने घरों का सुरक्षित बनाने के लिए आवश्यक स्थानों का पता करना चाहिए, और अपात स्थितियों के लिए तैयार रहना चाहिए।

समापन

यह ख़बर अभी आई है और इसे सबसे पहले आप samachargyan पर पढ़ रहे हैं। जैसे-जैसे जानकारी मिल रही है, हम इसे अपडेट कर रहे हैं। ज्यादा बेहतर एक्सपीरिएंस के लिए आप इस खबर को रीफ्रेश करते रहें, ताकि सभी अपडेट आपको तुरंत मिल सकें। आप हमारे साथ बने रहिए और पाइए हर सही ख़बर, सबसे पहले सिर्फ samachargyan.in पर.

Watch Also – Apple Addresses iPhone 15 Series Overheating Issues

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button